उत्तर प्रदेश फ्री scooty योजना 2022 किसको मिलेगी

Free scooty yojana

उत्तर प्रदेश में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा छात्राओं को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सरकार निरंतर कुछ योजनाएं लाती रहती है। ऐसी ही एक योजना फ्री स्कूटी योजना है। जिससे छात्राओं को अपने घर से कॉलेज जाने में मदद मिलेगी। यदि वे 12वीं के बाद की पढ़ाई चालू रखना चाहती है और बस से सफर नहीं कर पाती हैं तो  उनके लिए अब पढ़ाई करना आसान हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री scooty योजना

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने चुनाव से पूर्व अपने घोषणा पत्र में फ्री स्कूटी योजना की बात की थी।अब क्योंकि यह  पार्टी दोबारा से सरकार में आ गई है  और 25 मार्च को मुख्यमंत्री योगी ने शपथ ग्रहण भी कर ली है तो इस योजना को लागू करने का समय आ गया है। रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी।

स्कूटी उन्हें छात्राओं को प्रदान की जाएगी जो अपनी पढ़ाई के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती हैं। इस प्रकार यह योजना छात्राओं को आर्थिक रूप से सशक्त करेगी।

स्कूटी देने का आधार

पूर्व कक्षा में प्राप्त अंकों को स्कूटी देने का आधार बनाया जाएगा ठीक है ऐसी ही योजना राजस्थान में भी लागू की गई थी जहां कक्षा 12वीं में 75% अंक अनिवार्य कर दिए गए थे।

ध्यान रखने योग्य बातें

फ्री स्कूटी योजना का लाभ एक परिवार में एक ही छात्रा ले सकेगी। इसके लिए परिवार की आय 2,50,000 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस योजना  के लिए उत्तर प्रदेश की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी?

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्मप्रमाण पत्र, जातिप्रमाण पत्र, शिक्षा का प्रमाण, बैंक डिटेल्स, वाहन खरीदने के लिए चालान, शिक्षा प्रमाणपत्र प्रमाण पत्र आवेदन करने के समय  उपलब्ध होने चाहिए।

इसका लाभ उठाने के लिए महिलाओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तथा फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरना होगा।

योजना का लाभ

इस योजना के तहत छात्राओं के भविष्य को उज्जवल किया जाएगा और उन्हें आत्मविश्वास प्रदान किया जाएगा। स्कूटी के लिए निर्धारित रकम उनके बैंक में ट्रांसफर कर दी जाएगी जिससे वे स्कूटी  खरीद पाएंगीं।

इस प्रकार यह योजना न केवल शिक्षा को मजबूती प्रदान करती है तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी लाभदायक सिद्ध होगी।

Leave a Comment