1 October se Bharat me badlenge ye niyam

1 October se Bharat me badlenge ye niyam

Health incurance

अब health incurance company के लिए claim रिजेक्ट करना मुश्किल होने बाला है अगर लगातार policy का premium भरा गया होगा तो claim को कंपनी रिजेक्ट नहीं कर सकती जिन बीमारियों का खर्च नहीं दिया जाता तो उन बीमारियों की संख्या घटा कर 17 कर दी गई है।

इसमें मानसिक बीमारी ओट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारिया भी कवर हो सकेंगी फ़ोन पर इलाज भी शामिल होगा जिसे telemedicine कहते है।

Driving

गाड़ी चलाते समय कभी कभी हम अपना license घर पर भूल जाते है और रस्ते में हमें चेकिंग मिल जाये तो इससे बुरा दिन क्या होगा हमारी जिंदगी का गया 500 का नोट जेब से लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आप अपने गाड़ी के पेपर की soft copy फ़ोन में रख सकेंगे।

traffic police online verification कर के आपके गाड़ी के पेपर को चेक कर के आपको जाने देंगे।

बीते कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने motor vehical act 1989 में संशोधन किया था एक अक्टूबर से ये नियम लागु हो था है अगर आप कही सफर कर रहे तो आप ऑनलाइन location के लिए फ़ोन use कर सकते है लेकिन अगर आप फ़ोन पर बात कर रहे है।

आप पर 5000 तक का जुरमाना लग सकता है।

मिठाई की दुकान

अगर आप मिठाई की दुकान चलते है तो आप को अपने मिठाई पर expiry date लिखनी होगी fssai ने खुली मिठाई को एक पर्याप्त समय के लिए ही खाने योग्य दिखने के लिए ये नियम लागु किया है।

अब मुसीबत उन दुकानदारों के लिए है जो अपनी मिठाई को फ्रिज में रखकर महीनो महीनो में बेचते है और लोग उन्हें खाकर बीमार हो जाते है।

Money Transfer

अगर आपका कोई रिश्तेदार विदेश में रहता है या आप विदेश में पैसा भेजते है तो विदेश में पैसा भेजने पर extra tax लगने बाला है अपनों tcs का अतिरिक्त भुक्तान करना होगा अब ये कितने पैसे भेजने पर लागु होगा चलिए जानते है।

अगर आप साल में सात लाख से ज्यादा पैसा विदेश में भेजते है तो आपको extra tax देना पढ़ेगा।

Televison

अगर आप ऑनलाइन टीवी खरीदते है तो आपको 500 से 1000 रुपए extra खर्च करने पढ़ सकते है।

Free gas connection

प्रधानमंत्री उज्जबला योजना के तहत free gas cylinder अब नहीं मिलेगा भारत सरकार ने चूल्हे से निकलने बाले धुए से छुटकारा पाने के लिए ये योजना शुरू की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *