UPSI KI TAYARI KAISE KARE 2021

UPSI KI TAYARI KAISE KARE

नमस्कार दोस्तों आज की हमारी पोस्ट UPSI KI TAYARI KAISE KARE में आपको UPSI के बारे में जानकारी देंगे और इसके पिछले साल के question paper का लिंक निचे दे रखा जिससे आप उस pdf को download कर सकते है।

आखिरकार उत्तर प्रदेश सरकार ने UPSI की भर्ती निकाल ही दी जो लगभग चार सालो में हो सका है। सबसे पहले हम UPSI की भर्ती के बारे में थोड़ा जान लेते है।

UPSI KYA HOTA HAI?

किसी भी कानून को चलने के लिए पुलिस विभाग स्थापना की गई है इनमे कई पद होते है उन पद में से एक पद होता है उपनिरीक्षक का इसे दरोगा भी कहा जाता है दरोगा की बर्दी पर दो स्टार लगे होते है उपनिरीक्षक पुलिस थाने के अधीनस्थ स्थापित किये गए कार्यालय पुलिस चौकी का इंचार्ज होता है। दरोगा पुलिस लाइन में सबसे निचले स्तर का पुलिस अधिकारी होता है।

  1. दरोगा को अपने अधिकार छेत्र में विधि और व्यवस्था को बनाये रखता है।
  2. जिसने जुर्म किया उसकी जाँच करना और उन्हें पकड़ना।
  3. अपराधियों के बारे में जानकारी रखना और उनकी गतिविधियों पर नजर रखना।
  4. आधिकारिक और निजी स्त्रोतों से इंटेलिजेंस रिपोर्ट और अन्य जानकारी प्राप्त करना।
  5. पुलिस स्टेशन में काम करने बाले स्टाफ पर नियंत्रण रखना।
  6. ये थे कुछ महत्वपूर्ण कार्य दरोगा के और भी अन्य काम होते है।

UPSI KAISE BANE

UPSI बनने के लिए आपको UPSI का पपेर देना होता है जो Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board (UPPRPB) द्वारा निकाले जाते है इस पेपर को भरने के लिए आपको इसकी शैक्षिक योग्यता को पूर्ण करना होता है आइये देखते है UPSI बनने के लिए आपको क्या क्या करना होता है।

UPSI QUALIFICATION

इसके लिए आपको स्नातक यानि GRADUATION होना चाहिए किसी भी बिषय में स्नातक किया हुआ विद्यार्थी इस फॉर्म को भर सकता है। विधि द्वारा स्थापित किसी भी विद्यालय से होना चाहिए।

UPSI AGE

उम्र की बात करें तो आपको उम्र मिनिमम 21 साल और अधिकतम 28 होनी चाहिए।

UPSI PHYSICAL ELIGIBILITY FOR MALE

अगर आप किसी ऐसी बीमारी से पीड़ित है जो पुलिस के काम में बाधा बन सकती है तो इस नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

Height

सबसे पहले बात करते है लम्बाई अगर आप GEN/ OBC/ SC category से है तो आपकी लम्बाई 168 cm होनी चाहिए chest आपका 79-84 होना चाहिए।

यदि आप st केटेगरी से है तो आपकी height 160 होनी चाहिएchest आपका 7-84 होना चाहिए।

Runnig

आपको 4.8 km दौड़ना होता है और आपको 28 minute का समय दिया जाता है।

UPSI PHYSICAL ELIGIBILITY FOR FEMALE

Height

अगर आप GEN/ OBC/ SC category से है तो आपकी लम्बाई 152 cm होनी चाहिए।

यदि आप st केटेगरी से है तो आपकी height 147 होनी चाहिए

Runing

आपको 2.4 km दौड़ना होता है और आपको 16 minute का समय दिया जाता है।

UPSI SYLLABUS

ये परीक्षा आपको ऑनलाइन देनी होती है और 160 प्रश्न आपको हल करने होते है जिसका पूर्णांक 400 होता है और प्रत्येक सही पर प्रश्न आपको 2.5 नंबर मिलेगा जिसके लिए आपको दो घंटे दिए जायेंगे इसमें सेक्शन cutt of होता है अगर आपके किसी भी विषय में 35 प्रतिशत अंक नहीं आते है तो आप असफल माने जाओगे और कुल प्राप्तांक में 50 प्रतिशत अंक नहीं आते है तो फिर भी आप असफल माने जाओगे।

UPSI के भर्ती notification में कही भी negative marking का जिक्र नहीं है इसलिए जब आप एग्जाम दे रहे हो तो निर्देशों को ध्यान से पढ़े और तभी exam दे।

क्रम बिषय प्रश्न कुल अंक समय
1हिंदी 40 100
2 रीजनिंग 40 100 2 घंटे
3 गणित 40 100
4 मूल विधि /संविधान/ सामान्य ज्ञान 40 100

FULL SYLLABUS जानने के लिए लिए CLICK करें

UPSI KI TAYARI KAISE KAREN

UPSI की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको उसके syllabus पता होना चाहिए की परीक्षा में क्या पूछा जाता है और कितना पढ़ना है।

Time Table

सबसे पहले किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको रणनीति तैयार करनी होती है सबसे पहले आप अपना time table बना ले अगर आप सुबह को पढ़ सकते है तो सुबह को पढ़े अगर आप रात को पढ़ सकते है तो रात के समय में पढ़े अब आप सोचोगे की मुझे तो time table के हिसाब से नहीं पढ़ा जाता तो आप सुबह उठकर एक पेपर पर लिखे की मुझे ये ये टॉपिक पढ़ने है और उन टॉपिक को पूरा करें किसी भी समय पर आप उन topic को पूरा कर सकते है।

UPSI हिंदी की तैयारी कैसे करें :

इसके लिए आप अपने किसी टीचर से हिंदी पढ़ सकते है जो सरकारी नौकरी के लिए हिंदी की तैयारी कराता हो आजकल तो ऑनलाइन पढ़ने का जमाना है youtube पर ऐसी ढेर सारी वीडियो पढ़ी है जिसे देखकर आप हिंदी पढ़ सकते है लेकिन ध्यान रखे आपको यूट्यूब के उस चैनल से पढ़ना है जिसके चैनल पर हिंदी से सम्बंधित सारी वीडियो हो क्युकी हमें शुरुआत से लेकर चलना है।

इसके आलावा आप किसी अच्छे टीचर का जो आपकी नजर में अच्छा पढ़ता हो उसका ऑनलाइन paid course खरीद सकते है। या lucent की एक बुक आती है हिंदी वो आप ले सकते है।

UPSI रीजनिंग की तैयारी कैसे करें :

किसी भी परीक्षा में seclection लेने के लिए reasoning एक अपना बहुत बड़ा रोल रखती है अगर रीजनिंग की तैयारी सही से की जाये तो आप परीक्षा में बहुत अच्छा score कर सकते है।

reasoning की तैयारी के लिए आप कोई सी भी अच्छी बुक खरीद सकते है और उसकी या ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते है।

UPSI MATHS की तैयारी कैसे करें

किसी भी परीक्षा में maths की तैयारी करने के लिए आप को सबसे पहले अपना basic तैयार करना है क्युकी maths एक ऐसा subject है जिसका basic अगर हम सही से पढ़ लेते है तो हमारी प्रश्न करने और समझने की speed बढ़ जाती है और हम कम समय में प्रश्न को हल कर सकते है।

इसके लिए आप youtube के चैनल maths with pawan rao को follow कर सकते है यह एक बहुत ही अच्छे teacher है जो maths को basic से लेकर advance level तक लेकर चलते है।

UPSI मूल विधि और संविधान की तैयारी कैसे करें

मूल विधि और संविधान को पढ़ने के लिए आप इस चैनल को FOLLOW कर सकते है EXAMPUR एक बहुत ही अच्छा चैनल है इसमें आपको मूल विधि से सम्बंधित सारे VIDEO मिल जायेंगे।

संविधान पढ़ने के लिए आप हो सके तो ncert पढ़े जिससे आपका basic अच्छा हो ncert पढ़ने का फायदा आपको upsi पेपर में दिख जायेगे आप ncert बुक के लिए आप byjus.com पर जा कर पढ़ सकते है वंहा आपको साडी ncert book मिल जायँगी।

अगर आप video में interest है तो आप इस लिंक पर जा कर upsi के लिए पढ़ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *