SSC kya hai SSC full form Hindi 2021

सिर्फ इस पोस्ट को पढ़कर आप एसएससी के बारे में सब कुछ जान जाएंगे और कहीं भी कुछ भी पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी मैं अपनी इस पोस्ट में एसएससी के बारे में आपको सब कुछ बताने जा रहा हूं मैं खुद एसएससी की तैयारी कर रहा हूं।

मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की ssc kya hai है ssc full form, how to prepare ssc exam करें एसएससी की तैयारी के लिए बुक कौन सी इस्तेमाल करें ssc exam में क्या पूछा जाता है क्या आपको पढ़ना चाहिए और क्या आपको नहीं पढ़ना चाहिए लेकिन इससे पहले मैं जो आपको बताने जा रहा हूं।

आप इसे जरूर पढ़ें क्योंकि मैंने खुद एसएससी की तैयारी की है और अब भी कर रहा हूं एसएससी के पेपर देकर मैंने बहुत कुछ सीखा की हम किस तरह एसएससी में अच्छे नंबर ला सकते हैं।

बहुत से लोग होते हैं जो दिन रात मेहनत करते हैं फिर भी नाकाम रहते हैं क्योंकि हर किसी पेपर का अपना पैटर्न होता है जो हमें फॉलो करना होता है तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं ssc kya hai.

ssc kya hai ssc ki tayari kaise kate in hindi ssc full form

SSC kya hai SSC full form

SSC full form, staff selection commission जैसा कि ssc full from से हमें देखने को मिलता है commission यानी आयोग ssc एक ऐसा आयोग है जो केंद्र सरकार के अधीन आता है और हर साल केंद्र में खाली होने वाली ग्रुप बी और सी और अन्य जो इनसे निचे आती है की रिक्त पदों पर भर्तियां निकालता है .

एसएससी में कई तरह की पोस्ट आती हैं चलिए जान लेते हैं सबसे पहले जानते है एसएससी का फॉर्म कौन भर सकता है।

एसएससी का फॉर्म कौन भर सकते है

वो सभी विद्यार्थी जिन्होंने किसी भी भी बिषय में स्नातक किया हो वो विद्यार्थी ssc के द्वारा निकाली गई किसी भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकता है

जिस विद्यार्थी ने किसी भी बिषय में इंटरमीडिएट और हाईस्कूल किया हो वो विद्यार्थी भी इस फॉर्म को भर सकता है लेकिन छोटी पोस्ट के लिए apply कर सकता है।

एसएससी में एक पोस्ट होती है junior hindi translator की उसमे विद्यार्थी को हिंदी बिषय में पोस्टग्रेजुएट होना जरुरी है ।

SSC में कितने exams होते है

list of ssc exams

Post short nameSSC full form
1SSC CGLCOMBINED GRADUATION LEVEL
2SSC CHSL CENTRAL POLICE ORGANIZATION
3SSC CPOMULTITASKING
4SSC MTSCOMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL
5SSC JEJUNIOR ENGINEER
6SSC JHTJUNIOR HINDI TRANSLATOR
7SSC STENOSTENOGRAPHER GRADE C & D
8SSC GDGENERAL DUTY CONSTABLE

ये उन exams की लिस्ट थी ssc द्वारा conduct कराये जाते है अब इन ssc exams के बारे में पुरे बिस्तार से जानते है।

SSC CGL ( combined graduation level Exam )

इस फॉर्म को वो विद्यार्थी भर सकता है जिसने किसी भी बिषय से स्नातक किया हो और बीटेक बाले विद्यार्थी भी भर सकते है

एक बार अगर कोई विद्यार्थी इस पेपर को क्लियर कर लेता है तो उसकी जिंदगी आराम के साथ कटने बाली है क्योकि इसमें पैसे के साथ साथ पावर भी है।

SSC CGL चार चरण में होता है

Tier-1computer-based test (pre)
Tier-2computer-based test (mains)
Tier-3pen and paper (Descriptive)
Tier-4Computer base skill test

SSC CHSL (combined higher secondary level Exam )

ssc chsl के एग्जाम को कोई भी विद्यार्थी जिसने इंटरमीडिएट किया हुआ है वो दे सकता है इस एग्जाम में किसी भी subject से बारहबी पास किया हुआ विद्यार्थी बैठ सकता है।

ssc chsl का exam तीन चरण में होता है

Tier-1computer-based test
Tier-2pen and paper (Descriptive)
Tier-3typing test

SSC CPO (central police organization)

अगर किसी विद्यार्थी को पुलिस में जाने की इच्छा है तो वो विद्यार्थी इस exam के माध्यम से जा सकता है

Qualification की बात करे तो इसमें किसी भी subject से graduation की डिग्री होनी चाहिए तो आप इस exam में बैठ सकते है। Delhi police के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है।

ssc cpo का exam तीन चरणों में होता है

Tier-1computer-based test (pre)
Tier-2computer-based test (mains)
Tier-3PST (physical standard test)

SSC MTS ( MULTITASKING EXAM)

इस परीक्षा को वो विद्यार्थी दे सकते है जिन्होंने दसबी की परीक्षा पास की हो किसी बजह से कोई व्यक्ति आगे पढाई नहीं कर पता है तो वो ssc के इस exam की तैयारी कर सकता है।

ssc mts का exma दो चरण में होता है

Tier-1computer-based exam
Tier-2pen and paper (Descriptive)

SSC JE (junior engineer )

कोई भी विद्यार्थी जो related trade से बीटेक या engineering degree किया हुआ है इस फॉर्म को भर सकता है इसमें trade वाइज वेकन्सी होती है जो आपकी ट्रेड है उस trade से आप ये फॉर्म भर सकते है।

ssc je का exam दो चरणों में होता है

Tier-1computer-based exam
Tier-2pen and paper (Descriptive)

SSC JHT (junior hindi translator)

हिंदी या इंग्लिश बिषय से post graduation किया हुआ विद्यार्थी ही इस फॉर्म को भरने में सक्षम है इस एग्जाम को देकर आप अलग अलग विभागों में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर कार्य कर सकते है।

ssc jht का एग्जाम दो चरणों में होता है

Tier-1computer-based exam
Tier-2pen and paper (Descriptive)

SSC STENO (stenographer grade c & d)

इस exam को पास करने के लिए आपको बरह्बी पास होना जरुरी है इसमें आपको short hand आनी चाहिए short hand एक ऐसी लिपी होती है

जिसे use करके हम बहुत ही तेज लिख सकते है इस लिपि में आपको संकेतो के द्वारा लिखना होता है फिर उन संकेतो को समझकर टाइपिंग करनी होती है लगभग एक साल अभ्यास करने के बाद इसे आप सिख पाएंगे।

ssc stenographer का exam दो चरणों में होता है

Tier-1computer-based exam
Tier-2pen and paper ( skill test )

SSC GD (general duty) constable

अगर अपने दसबी की परीक्षा पास की है और आप पुलिस में जाना चाहते है तो आपके लिए ये exam है

ssc gd constable का exam दो चरणों में होता है

Tier-1computer-based exam
Tier-2PET (physical efficiency test)

अब आपको पता चल गया होगा की ssc kya hai और ssc full form क्या है चलिए अब देखते है how to prepare ssc exam एसएससी की तैयारी कैसे करें।

how to prepare for SSC exam 2021

एसएससी की तैयारी के लिए कोचिंग बहुत जरुरी है अगर आप हिंदी माध्यम से आते है तो आपको कोचिंग करनी ही पड़ेगी सौ में से दो लोग होते है जो एसएससी की तैयारी बिना कोचिंग पढ़े कर लेते है लेकिन बो भी किसी से सुझाव लेते होंगे ऐसा तो नहीं होगा न की बिना किसी का सुझाव लिए पेपर क्लियर हो जाता है।

Coaching institute

आपके नजदीकी में जो भी अच्छी कोचिंग हो कोचिंग लगा ले जिससे आपका बेस क्लियर हो जाये बेस क्लियर करके अपने जो उस कोचिंग से notes बनाये है उनका revision करे काम से काम दो बार उन नोट्स को ऐसे पढ़े जैसे की आप पहली बार पढ़ रहे है।

इसके बाद आपको previous year के ssc के जितने भी exams होते है उनके ssc previous year paper आपको लगाने है। अगर अपने ये काम कर लिया तो संजो आपका सत्तर प्रतिशत काम ख़तम हो गया है।

Time table

किसी भी बढे सपने को पूरा करने के लिए मेहनत और सही तरीका बहुत जरुरी है सबसे जरुरी सही तरीके से किसी काम को किया जाये तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने में लग जाती है बहुत पुरानी कहावत चली आ रही की हमें time table के हिसाब से पढ़ना चाहिए जिस भी समय आप उस टाइम टेबल को follw कर सके उस समय आप अपने पढ़ने का समय रख सकते है।

Best Book for ssc exams 2021

इसके बाद आप आपको जो books market में सबसे ज्यादा बिकती है और जिन्हे ssc topper भी prefer करते है

Best Book for SSC maths

सबसे पहले बात करेंगे Kiran SSC Mathematics Chapterwise & Typewise Solved Papers की इस बुक को लगाने के बाद आपको किसी और बुक को पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

क्योकि इसमें 1999 से जितने भी ssc previous year पप्पेर है सब आपको मिल जाते है ये केबल मैथ्स के लिए है अगर आप इस बुक को खरीदना चाहते है तो निचे buy on amazon पर क्लिक करें।

best book for ssc maths

ir?t=buy69989 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B07X7WWN2Q Best Books for SSC English

मैंने दिल्ली के पैरामाउंट कोचिंग सेंटर से कोचिंग ली है और मैंने इंग्लिश की अलग से भी कोचिंग ली है मैंने पैरामाउंट की बुक Paramount English for General Competitive Exams Volume – 1 पढ़ी है

अगर अपने इस बुक को सही से पढ़ लिया तो आप english grammar आसानी से कर पाएंगे इसमें जो रूल दिए है बो बहुत ही आसान भाषा में है chapter वाइज आपको सब कुछ जो इंग्लिश ग्रामर में जरुरी होता है इसमें देखने को मिल जाता है कुछ भी आपको अलग से पढ़ने की जरुरत नहीं होगी खासकर ssc exam के लिए तो नहीं।

best book for ssc english grammar

Best book for SSC Gk

SSC में static gk ज्यादा पूछी जाती है अब विद्यार्थी पूछेंगे ये static gk क्या है मतलब एक लाइन में जो question पूछे कथन न होकर सीधे आपसे पूछता है की बताओ भारत की राजधानी कौन सी है तो आप उत्तर दोगे की दिल्ली है

इस तरह के प्रश्न पूछे जाते है आपसे exam में history , polity , econimics , कही से भी पूछा जा सकता है में यंहा आपको जो बुक prefer करना चाहूंगा वो बुक है Lucent’s Samanya Gyan इस बुक को पांच से सात बार पढ़ कर चले जाना आपके gk में अच्छे नंबर न आये ये हो ही नहीं सकता ध्यान रखना ये बुक याद करने की है।

best book for ssc gk

Best book for SSC reasoning

एसएससी की reasoning की बात करे तो एसएससी में सबसे आसान रीजनिंग आती है रीजनिंग आपको ssc exam में नंबर बढ़ाने में बहुत मदद करती है इसके लिए बुक कोई जरुरत नहीं है

इतनी रीजनिंग तो आप अपने कोचिंग सेंटर में ही कर लेंगे बस उसको दोहराते रहना क्योकि notes को दोहराने से वो पढ़ा हुआ हम कभी नहीं भूलते है।

curent affairs

किसी भी एग्जाम में करंट अफेयर्स अब ज्यादा पूछे जाने लगे है इसलिए आपको ध्यान रखना है की आप रोजाना करंट अफेयर्स जरूर पढ़े करंट अफेयर्स कहाँ से पढ़े।

आप रोजाना अख़बार पढ़े और जितने भी इम्पोर्टेन्ट लाइन है उन्हें अपनी कॉपी में लिख ले अब तो बाजार में बहुत साडी किताबे है जिससे आप curren affairs पढ़ सकते है रोजाना सुबह उठकर आप youtube पर video भी देख सकते है।

Exercise for study

हम सब जानते है health is wealth स्वास्थ्य ही धन है इसलिए किसी भी काम को करने के लिए हमें स्वस्थ रहना कितना जरुरी है

इसलिए रोज सुबह सुबह आप दौड़ सकते है योग कर सकते है या फिर आप जिम में जा सकते है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे और हम अच्छी तरह से पढाई कर सके।

Exam clear mind set

आप पहले ही सोच ले की में अब ये exam clear कर के ही रहूँगा चाहे जितनी परेशानियां आये में रोजाना जरुर पढूंगा और अपने दिन के बनाये छोटे छोटे goal को पूरा करूँगा

क्योकि छोटे छोटे goal ही आपको आने बाले समय में success दिलाएंगे अगर आप एक बार में न सफल हो पाए तो क्या हुआ दोबारा पढ़िए क्योकि आपकी शुरुआत जीरो से नहीं होगी कम समय में मकान बनते है

महल को बनने में समय लगता है इसलिए असफल होने के बाद ही तो जीत मिलती है और उस जीत का मजा ही कुछ और होता है।

ir?t=buy69989 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B07X7WWN2Q

2 thoughts on “SSC kya hai SSC full form Hindi 2021”

Leave a Comment