Rajasthan House keeper recruitment (RSMSSB) 2022, salary, documents

केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार निरंतर युवाओं को रोजगार देने के लिए नये आवेदन आमंत्रित करते रहते हैं। यदि आपके पास पूरी जानकारी हो तो आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने  राजस्थान हाउस के पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। हाल ही की सूचना के अनुसार कुल 33 रिक्त पदों पर भर्तियां की जानी हैं। जो भी लोग इस पद के लिए पात्रता रखते हैं और राजस्थान हाउस के पद भर्ती 2022 में शामिल होना चाहते हैं वह 4 मई 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं। 

Rajasthan House keeper recruitment

राजस्थान हाउस कीपर के लिए चयन की प्रक्रिया तीन चरणों में विभाजित होगी। इसमें पहला चरण लिखित परीक्षा का होगा फिर आवश्यक दस्तावेज की पुष्टि की जाएगी और अंत में मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। 

वेतन

यदि इस पद के  वेतन की बात करें तो ₹47,600 से ₹15,1100 तक का मासिक वेतन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) के द्वारा दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

चयन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी सूची है। इसमें आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में पीजी डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, 10+2 मार्कशीट शामिल हैं। 

RSMSSB House Keeper Vacancy 2022 के लिए आवेदन ऐसे करें

पद के लिए आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को औपचारिक सूचना अवश्य देख लेनी चाहिए ताकि वह फॉर्म भरते समय कोई गलती न कर बैठे और उन्हें पूरी प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी हो। 

यदि आप इस  पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए। आप कुछ निश्चित तरीके अपनाकर आवेदन कर सकते हैं। 

सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) के ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएँ।

जब आप एप्पल ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको लॉगइन और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।

यदि आप पहले आवेदन कर चुके हैं तो आप लॉगिन पर क्लिक करें और यदि आप नया आवेदन कर रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप User ID और Password डालकर login करें । अब आप अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

अंत में आपको परीक्षा के लिए शुल्क जमा करना होगा इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग कोई भी विकल्प सुन सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दें और अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंट अवश्य निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखलें। 

आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा

यदि इस पद के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा की बात की जाए तो न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है और इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जनवरी  2023 को आधार मानकर की जाएगी। जो भी व्यक्ति आरक्षित वर्ग में आते हैं उनके लिए सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाती है। 

इस परीक्षा के परिणाम परीक्षा के 4 या 6 हफ्ते बाद घोषित कर दिया जाते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता 

सभी परीक्षाओं के लिए कुछ निश्चित शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की जाती है राजस्थान हाउस कीपर भर्ती 2022 के लिए भी शैक्षणिक योग्यता 

राजस्थान हाउसकीपर भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता  रखी गई है जिसकी विस्तृत जानकारी इस प्रकार है। 

 आवेदन करने वाले व्यक्ति ने भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक तथा होटल प्रबंधन एवं कैटरिंग की मान्यता प्राप्त संस्था से आवासीय संचालन और प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया हो। 

कैटरीन के मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से हाउसकीपिंग में ट्रेड डिप्लोमा कर रखा हो। 

आवेदन शुल्क

जो भी कैंडिडेट आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं उन्हें आवेदन शुल्क की जानकारी भी होनी चाहिए। जनरल / ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 450 है। ओबीसी, एनसीएल  के लिए ₹350 है। एससी / एसटी  के लिए आवेदन शुल्क ₹250 है। जारी की गई सूचना में आवेदक सुधार शुल्क भी बताया गया है जो कि ₹300 है। 

परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी   

इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को कई विषयों का ज्ञान होना आवश्यक है। जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का विषय भी शामिल है। इसी के साथ-साथ अभ्यर्थी को हाउसकीपिंग क्षेत्र से भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। प्रश्न पत्र में 3 घंटे का समय दिया जाएगा। General English, Hindi, GK, computer से 100 प्रश्न होंगे प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। House keeping, Front office Subjects से भी 100 प्रश्न दिये जाएंगे जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। 

तो यह थी Rajasthan House keeper recruitment से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी। यदि आप  इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसकी तैयारी शुरू कर दीजिए। कठिन परिश्रम और लगन से आप जरूर  सफलता प्राप्त कर पाएंगे। 

how to become an ips officer in Hindi

UPSI kaise bane?

Leave a Comment