Twitter’s new ceo Parag Agrawal biography in Hindi| पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

पूरी दुनिया एक शख्स के बारे में जानना चाहते हैं जिनका नाम पराग अग्रवाल है क्योंकि पराग अग्रवाल को ट्विटर ने अपना नया सीईओ चुना है।

यह जानकारी ट्विटर के पूर्व सी ई ओ ने एक मेल के जरिए दी। ट्विटर के इस फैसले से पूरी दुनिया के लोग गूगल पर पराग अग्रवाल के बारे में जानकारी जुटाने लगे।

Parag Agrawal biography

तो आज के इस अटकल में आप Parag Agrawal biography में संपूर्ण जानकारी जाने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल पर आपको पराग अग्रवाल की बायोग्राफी के बारे में बताने वाले तथा इसके अतिरिक्त पराग अग्रवाल के जीवन से जुड़ी सभी जानकारियां आपको हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं जैसे कि पराग अग्रवाल की उम्र क्या है।

पराग अग्रवाल की वाइफ का क्या नाम है ट्यूटर के नए सीईओ कौन है ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब आपको किस आर्टिकल में मिल जाएंगे तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

पराग अग्रवाल कौन है?

पर अग्रवाल पहले भारतीय मूल के नागरिक हुआ करते थे, लेकिन अब पराग अग्रवाल एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर है लेकिन वर्तमान में यह ट्यूटर के ceo है।

29 नवंबर 2021 को जैक डोर्सी में एक घोषणा करते हुए कहा कि हम अपने सी ई ओ पद से इस्तीफा दे रहे हैं तथा हमारी जगह पर पराग अग्रवाल पदभार संभालेंगे।

परंतु पराग अग्रवाल टि्वटर के सीईओ बनने से पहले यह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफीसर के पद पर कार्य कर रहे थे। योनि की पराग अग्रवाल पिछले 10 सालों से ट्यूटर के लिए उन्होंने काम किया।

इससे पहले इन्होंने अन्य कंपनियों में काम किया है जैसे कि yahoo, माइक्रोसॉफ्ट T इत्यादि कंपनियां काम कर चुके हैं।

लेकिन वर्तमान में पराग अग्रवाल भारत के नागरिक ना होकर अमेरिकन नागरिक हो चुके हैं, इनका जन्म भारत के मुंबई शहर में हुआ था। परंतु नौकरी के बाद उन्होंने अमेरिकी नागरिकता ले ली।

पराग अग्रवाल का जन्म एवं आयु क्या है?

पराग अग्रवाल के जन्म के बारे में बात करें तो इनका जन्म भारत के मुंबई शहर में सन 1984 में एक हार नामक स्थान पर हुआ था। लेकिन इनकी उम्र वर्तमान में कुल 37 साल की हो गई है।

पराग अग्रवाल ने टि्वटर के सीईओ बंद कर मात्र 37 साल में मुकाम हासिल कर लिया। इन्होंने अक्टूबर 2011 में एड इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया देखते ही देखते पराग अग्रवाल ट्यूटर के रिनाउंड इंजीनियर के पद पर स्थापित हो गए।

सिर्फ 7 साल के अंदर ही यह 2017 में ट्विटर ने इनको एडम मैसेंजर की जगह पर चीफ टेक्निकल ऑफिसर बना दिया।

इसके अतिरिक्त उन्होंने ट्विटर के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के टेक्निकल स्ट्रेटजी सुपर विजन के भी मुखिया रह चुके हैं।

इसके बाद में ट्विटर के निर्देशक मंडलों द्वारा इन्हें ट्यूटर का नया सीईओ चुन लिया गया। पराग अग्रवाल ने अपने काम से मात्र 10 साल में ही टि्वटर के सीईओ पद तक पहुंचने की सफलता हासिल की।

ट्विटर के पूर्व सीईओ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा मैंने ट्विटर छोड़ने का फैसला किया है। क्योंकि मैं मानता हूं, कि अब कंपनी अपने फाउंडर से अलग होने को तैयार है।

टि्वटर के सीईओ के तौर पर पराग पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है। पिछले 10 साल में उनका काम में बदलाव लाने वाला रहा है।

वे अपनी स्किल और नॉलेज और आत्मा से काम करते हैं। जिसके लिए मैं उनका तहे दिल से धन्यवाद करता हूं, तथा अब ट्यूटर को लीड करने का काम उन पर छोड़ता हूं।

पराग की wife का नाम क्या है?

मुंबई में जन्मे पराग अग्रवाल कैलिफोर्निया राज्य के सैन फ्रांसिस्को शहर में रहते हैं इन्होंने वर्ष 2015 में अपनी लोंग टाइम महिला मित्र विनीता अग्रवाल से रिलेशन में रहे।

उसके बाद इन्होंने 2015 में इन्होंने विनीता अग्रवाल से सगाई रचा ली उसके बाद 2016 में इन्होंने शादी भी कर ली। विनीता अग्रवाल पेशे से फिजीशियन हैं, विनीता अग्रवाल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से बायो फिजिक्स की डिग्री हासिल की और इन्होंने हावर्ड मेडिकल स्कूल से MIT और Phd की डिग्री भी हासिल की।

इसके अलावा पराग का एक बेटा भी है जिसका नाम अंश अग्रवाल है। सुनने में आया है, कि पराग अग्रवाल तथा श्रेया घोषाल एक दूसरे के बहुत करीबी दोस्त है, जो कि स्कूल के समय में एक ही क्लास के स्टूडेंट थे।

पराग अग्रवाल के पिताजी मुंबई के एक डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी में सीनियर ऑफिसर के पद पर थे। पराग अग्रवाल की माताजी की एक पढ़ी लिखी महिला थी जो कि एक रिटायर्ड स्कूल टीचर रह चुकी हैं।

पराग अग्रवाल अब अपने माता-पिता के साथ कैलिफोर्निया राज्य के सैन फ्रांसिस्को शहर में ही रहते हैं।

पराग अग्रवाल की शिक्षा

वैसे तो पराग अग्रवाल का जन्म राजस्थान के अजमेर शहर में हुआ था। लेकिन बाद में इनको मुंबई शिफ्ट किया गया क्योंकि इनके पिता जी मुंबई में ही भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग के एक मुख्य ऑफिसर थे।

इनके पिता ने इनका चौथी कक्षा में दाखिला परमाणु ऊर्जा सेंट्रल स्कूल में कराया। उसके बाद सन् 2000 मैं संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सशक्त रवि रैंक हासिल करके और पराग अग्रवाल ने B. tech में दाखिला कराया।

उसके बाद पराग अग्रवाल ने तुर्की में आयोजित अंतरराष्ट्रीय भौतिक ओलंपियाड 2001 में इन्होंने अपने नाम स्वर्ण पदक हासिल किया।

इसके बाद भी इन्होंने शिक्षा ग्रहण करने के रास्ते पर चलते रहे फिर उन्होंने 2005 में आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की।

शिक्षा ग्रहण के संदर्भ में यूं ही सिलसिला चलता रहा, फिर उन्होंने जेनिफर विडोम इस सलाह पर इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस से पीएचडी की डिग्री हासिल की।

पीएचडी डिग्री हासिल करने के बाद इनके नाम के आगे डॉ पराग अग्रवाल जुड़ गया और फिर बाद में यह संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।

पराग अग्रवाल का कैरियर

पराग अग्रवाल का कैरियर काफी अच्छा रहा है और इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च तथा याहू जैसी कंपनियों में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर काम कर चुके हैं।

इसके बाद इन्होंने 2011 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर को ज्वाइन किया। इसके बाद इन्होंने एडम मान सिंगर की जगह पर अक्टूबर 2017 में ट्विटर के नए मुख्य तकनीकी अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए।

इसके 2 साल बाद दिसंबर 2019 में जैक डोर्सी ने पराग अग्रवाल को प्रोजेक्ट ब्लूस्की (प्रोटोकॉल) के प्रमुख अधिकारी बनाने की घोषणा की। यह प्रोजेक्ट सोशल नेटवर्क को विकसित करने के लिए एक प्रोटोकोल था।

इसके 2 साल बाद ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी द्वारा एक घोषणा करते हुए कहा मैं अपने सी ई ओ पद से इस्तीफा दे रहा हूं। लेकिन मेरी जगह पर एक होनहार पराग अग्रवाल ट्यूटर के नए सीईओ होंगे।

फिर इन्होंने 29 नवंबर 2021 को टि्वटर के नए पद पर स्थापित हुए। टि्वटर के सीईओ बनने पर कई विरोधियों ने इनकी आलोचनाएं की।

पराग अग्रवाल के माता पिता का नाम क्या है?

पराग अग्रवाल के माता का नाम शशी अग्रवाल जोकि रिटायर स्कूल शिक्षक रह चुके हैं। तथा उनके पिताजी का नाम रामगोपाल अग्रवाल था जो कि एटॉमिक एनर्जी विभाग में काम करते थे।

पराग अग्रवाल की net worth क्या है?

पराग अग्रवाल की की टोटल कमाई 1.5 मिलीयन डॉलर है, तथा इनकी सैलरी प्रतिमाह 250000 अमेरिकी डॉलर है।

पराग अग्रवाल की लंबाई तथा वजन और आंखों तथा बालों का रंग क्या है?

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की लंबाई 5.6 इंच है तथा इनका वजन 73 किलोग्राम में और इनकी आंखों का रंग काला है और इनके बालों का रंग भी काला है।

पराग अग्रवाल का धर्म, भाषा तथा जाति क्या है?

पराग अग्रवाल का धर्म हिंदू हैं, तथा यह जाति से बनिया है। पराग अग्रवाल की भाषा हिंदी, तथा अंग्रेजी है।

पराग अग्रवाल ट्विटर के साथ कब से जुड़े हैं?

पराग अग्रवाल ट्विटर के साथ सन 2011 में जुड़े तथा वह शुरुआत में ट्विटर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे थे।

उसके बाद 2017 में एडम मैसेंजर ने (CTO) चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पद से इस्तीफा दे दिया और एडम मैसेंजर ने अपने पद को धारण करने का मौका पराग अग्रवाल को दिया।

बाद में उन्होंने इस पद को काफी जिम्मेदारी से संभाला। इस पद पर पराग अग्रवाल रहते हुए उपभोक्ता विज्ञान तथा राजस्व टीमों में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को संभालने की जिम्मेदारी ली।

इसके बाद उन्होंने 29 नवंबर 2021 को इन्होंने नए टि्वटर के सीईओ के पद को संभाला।

Conclusion

पराग अग्रवाल का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है, उन्होंने कठिनाइयों का सामना करते हुए टि्वटर के सीईओ बनने तक की ऊंचाई तक सफलता हासिल की।

पराग अग्रवाल से संबंधित कोई प्रश्न आपके मन में है तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए ताकि हम आपको आपके प्रश्न का उत्तर दे सकें।

हमने आपको पराग अग्रवाल की बायोग्राफी से संबंधित सभी सवालों के उत्तर किस आर्टिकल में दे चुके हैं। यदि पराग अग्रवाल की बायोग्राफी आपको पसंद आई हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और यदि इनकी बायोग्राफी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य करें।

धन्यवाद!

Raja ram Mohan Roy in hindi

Leave a Comment